img August 2020

राहत इंदौरी 11 अगस्त को एक लंबा और मुशायरों के शोर-शराबे से भरा जीवन गुज़ार कर चले गए। वो जिस कम-उम्री में, आम सी शक्ल-ओ-सूरत और ग़ैर-रिवायती हाव-भाव के साथ मुशायरों की दुनिया में आए थे उस वक़्त किसी के लिए यह अंदाज़ा लगाना भी मुश्किल रहा होगा कि ये शख़्स एक समय में इस दुनिया का बे-ताज बादशाह होगा और मुशायरागाह में उसका नाम पुकारे जाते ही श्रोताओं के दिलों की धड़कनें तेज़ होने लगेंगी।

Read Now

आज हम 73 वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आपको उस समय में ले चलते हैं जब आज़ादी के इन ख़ूबसूरत दिनों के लिए हमारे अज्दाद संघर्ष कर रहे थे और जेलों में बंद अंग्रेज़ी हुकूमत की ज़्यादतियां बर्दाश्त कर थे।

Read Now

स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर हम आपके लिए उर्दू में लिखी गईं चंद ऐसी कहानियां लेकर आए हैं जो अलग-अलग समय में आज़ादी की तहरीक के तनाज़ुर में लिखी गई हैं। इन कहानियों में आज़ादी से पहले के हिन्दुस्तानी समाज की झलकियां भी हैं और आज़ाद देश के ख़्वाबों की तस्वीरें भी। साथ ही उन दुखों और उम्मीदों के क़िस्से भी जो देश की आज़ादी और विभाजन से वाबस्ता रहे।

Read Now

उर्दू के साहित्यिक इतिहास में रियाज़ पहले ऐसे शायर हैं जो शराब और उससे जुड़े विषयों पर उम्र-भर शेर कहते रहे। उसके ज़ायक़ों, रंगों और कैफ़िय्यतों की तस्वीरें बनाते रहे। अपनी शायरी की इसी विशेषता के कारण उनके नाम के साथ ‘ख़य्याम-अल-हिंद’ और ‘माहिर-ए-ख़मरियात’ जैसे अलक़ाब का इज़ाफ़ा किया गया।

Read Now

ज़िन्दगी हमारे सामने कई रूप और कई रंगों के साथ मौजूद है। आज कुछ ऐसे हालात बनते जा रहे हैं कि कहीं भी उम्मीद की कोई रौशनी नज़र नहीं आती। मुस्तक़बिल किसी ज़र्द दरीचे के उस पार का अँधेरा लगता है। ऐसे हालात में शायरी उन चंद सहारों में से एक सहारा है जो ज़िंदगी में उम्मीद और हौसले के चराग़ रोशन रखने का काम कर सकती है।

Read Now
fbimage inataimage twitterimage youtbimage
marginlineimg

Rekhta Foundation, B-37, Block B, Sector 1, Noida, Uttar Pradesh - 201301