img October, 2020

One of the most essential features of poetry is its ability to silently urge people to become better human beings. In keeping with this theme, we bring to you poetry which can eliminate any feelings of hate, despair and negativity within us. Do read it and spread the message of love and peace further.

Read Now

किसानों के जीवन को मौज़ूअ बना कर लिखी गईं प्रेमचंद की ये पाँच कहानीयाँ पढ़ कर जो एक ख़ास बात सामने आती है वो ये कि प्रेमचंद के समय के किसान और हमारे दौर के किसान एक ही से हालात का शिकार हैं। प्रेमचंद की ये कहानियाँ लम्बा समय गुज़र जाने के बाद भी हमारे आज के दौर के किसानों की कहानियाँ मालूम होती हैं।

Read More

‘लुग़ात-ए-फ़िक्री’ यानी फ़िक्र तोनस्वी का लिखा गया चंद पन्नों का ‘शब्दकोश’ अपने तौर की बहुत दिलचस्प और मज़ेदार तहरीर है। इसमें फ़िक्र ने हमारे दैनिक जीवन में प्रयोग किए जाने वाले शब्दों के अर्थ समाज की कड़वी हक़ीक़तों से बहुत क़रीब जा कर लिखे हैं। यहाँ लीडर का मतलब सिर्फ़ लीडर या राजनेता नहीं बल्कि वह है जो उसके व्यक्तित्व और उसके कारनामों से तय पाता है।

Read Now

What does a fusion of poetry and colours make? Why, magic indeed! Check out this amazing collection of thousands of Urdu couplets rendered in creative designs.

See All Images

मीर तक़ी मीर के पिता ने मीर के बचपन में ही नसीहत की थी कि "बेटा इश्क़ करो इश्क़"। पिता की ये नसीहत थी और फिर मीर थे। मीर सारी ज़िदगी इश्क़ करते रहे। उनकी ज़िंदगी का कोई लम्हा और कोई काम इश्क़ के शोर और वलवले से ख़ाली नहीं था।

Read Now

Here is how some of the poets have versified the different moods of the night in their couplets.

Read Now

अगर आप शायरी में दिलचस्पी रखने वाले पाठक हैं और अच्छी, बुरी शायरी के बीच के फ़र्क़ को समझने की मुश्किल का शिकार रहते हैं, तो ये तहरीर ख़राब शायरी से बच कर अच्छी शायरी की तरफ़ जाने में आपकी मदद करेगी।

Read Now
fbimage inataimage twitterimage youtbimage
marginlineimg

Rekhta Foundation, B-37, Block B, Sector 1, Noida, Uttar Pradesh - 201301